‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ के “सात दिवसीय शिविर” के पंचम दिवस का सफलतापूर्ण आयोजन

आज दिनांक 28/03/2022 को राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी), टिहरी गढ़वाल में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ सुषमा चमोली की अध्यक्षता में ‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ के “सात दिवसीय शिविर” के पंचम दिवस का सफलतापूर्ण आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत प्रार्थना एवं योगाभ्यास से की गई।तत्पश्चात क्षेत्र में सफाई कार्यक्रम चलाया गया।

कार्यक्रम के बौद्धिक सत्र का विषय “साइबर क्राइम तथा आत्म रक्षा” था।

आज के बौद्धिक सत्र के मुख्य वक्ता महाविद्यालय के हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मनीष पंवार, राजनीति विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्षा सुश्री वंदना एवं राजनीति विज्ञान विभाग के प्राध्यापक डॉ सरन सिंह चौहान थे।

डॉ मनीष पंवार( हिंदी विभाग) ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए छात्रों को साइबर सिक्योरिटी के अहम पहलुओं के बारे में जानकारी दी।उन्होंने बताया की साइबर सुरक्षा नेटवर्क और डेटा को साइबर हमलों से बचाने के लिए प्रौद्योगिकियों का अनुप्रयोग है। साथ ही उन्होंने साइबर अपराध और सरकारी एजेंसियों की भूमिका के बारे में भी छात्रों को जानकारी दी।

सुश्री वंदना सिंह राजनीति विज्ञान ने साइबर सिक्योरिटी के महत्व की चर्चा करते हुए कहा की इसका उद्देश्य साइबर अटैक के जोखिम को कम करना और सिस्टम,और प्रौद्योगिकियों के अनाधिकृत उपयोग से बचाव करना है।

डॉ सरन सिंह चौहान राजनीति विज्ञान ने बताया की साइबर क्राइम में साइबरबुलिंग, साइबरस्टॉकिंग, ऑनलाइन धोखाधड़ी, ऑनलाइन उत्पीड़न आदि अपराध शामिल है।साथ ही उन्होंने साइबर खतरों और इससे बचाव जैसे मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करना,व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचना,फायरवॉल, सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर का प्रयोग करना आदि के बारे में बताया।