राष्ट्रीय सेवा योजना’ के “सात दिवसीय शिविर” के द्वितीय दिवस का सफलतापूर्ण आयोजन

आज दिनांक 25/03/2022 को राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी), टिहरी गढ़वाल में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ सुषमा चमोली की अध्यक्षता में ‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ के “सात दिवसीय शिविर” के द्वितीय दिवस का सफलतापूर्ण आयोजन किया गया।

प्रार्थना एवं राष्ट्रगान से कार्यक्रम की शुरुआत की गयी। इसके उपरांत स्वयं सेवियों द्वारा उत्साह से शिविर स्थल एवं आस पास के क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया गया।आज के कार्यक्रम के ‘बौद्धिक सत्र’ के मुख्य वक्ता महाविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आशुतोष कुमार एवं रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ देवेंद्र सिंह रावत रहे।उन्होंने “जीवन में नैतिक मूल्यों का महत्व” विषय पर अपने विचार रखते हुए छात्रों का मार्गदर्शन किया।

अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आशुतोष कुमार ने बताया कि नैतिक मूल्य जीवन के अस्तित्व का मूल हैं, जो जीवन के निर्णय लेने में मार्गदर्शक होते हैं।साथ ही उन्होंने बताया की साहस, नम्रता, ईमानदारी, सच्चाई, सहिष्णुता जैसे नैतिक मूल्यों का जीवन में बहुत महत्व है और छात्र जीवन के दौरान दिए गए ये मूल्य देश का भविष्य निर्धारित करते हैं।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए डॉ देवेंद्र सिंह रावत नेबताया की छात्र जीवन ; चुनौतियों, परिवर्तन, विकास और विश्वास से भरा होता है और एक मजबूत चरित्र विकास का निर्माण करने में इन नैतिक गुणों और मूल्यों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

कार्यक्रम सह संयोजक डॉ अरविंद सिंह राणा ने छात्रों के व्यक्तित्व में इन अनिवार्य नैतिक मूल्यों को विकसित करने में एनएसएस शिविर के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा की टीम वर्क, सहयोग, नेतृत्व गुण, सत्यनिष्ठा, सम्मान, कड़ी मेहनत एक अच्छे व्यक्तित्व की आधारशिला हैं।

अंत में नोडल अधिकारी सुश्री अनुपा फोनिया द्वारा आज के कार्यक्रम के मुख्य वक्ताओं सहित कार्यक्रम में उपस्थित समस्त सम्मानित जनों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।एनएसएस शिविर का आयोजन राo प्राo विo जुराना में किया गया है।कार्यक्रम में श्री मनीष पंवार,श्री सरन सिंह चौहान,श्री विजय बागड़ी,श्री दिनेश पुंडीर आदि उपस्थित रहे।