राज्य स्थापना दिवस मनाया गया

आज दिनांक 09/11/2022 को राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी) टिहरी गढ़वाल में प्राचार्य डॉ सुषमा चमोली की अध्यक्षता में “राज्य स्थापना दिवस ” बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ प्रताप सिंह बिष्ट द्वारा सभी को उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर बधाई एवं शुभकामनाएं देकर की गई । साथ ही उन्होंने राज्य निर्माण के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर जवानों को श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए राज्य स्थापना के इतिहास के बारे में सभी को बताया।

जंतु विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विनोद कुमार रावत द्वारा उत्तराखंड के आर्थिक विकास में सिंचाई, चकबंदी और बागवानी, मुर्गीपालन, रेशम उत्पादन आदि में स्वरोजगार के अनेक अवसरों के बारे में जानकारी दी गई।साथ ही उन्होंने उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार की जरूरत को भी रेखांकित किया।

उन्होंने डेंगू,चिकनगुनिया के बढ़ते प्रकोप से बचने के लिए जरूरी पूर्वोपाय के बारे में सभी को जागरूक किया।भूगोल विभाग के प्राध्यापक डॉ आशुतोष जंगवाण ने पलायन ,ब्रेन ड्रेन की समस्या पर अपने विचार रखे। उन्होंने बताया की कैसे हम स्थानीय संसाधनों का उपयोग कर राज्य में स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ाकर राज्य की प्रगति में अपना योगदान दे सकते है। उन्होंने इस संदर्भ में छात्र छात्राओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए रसायन विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ देवेंद्र रावत द्वारा बताया गया की एक लंबे समय तक किये गए संघर्ष के बाद 9 नवंबर 2000 को,क्षेत्र के लोगों को बेहतर अवसर, बेहतर सरकार और सुविधाएं देने तथा बेहतर तरीके से संसाधन प्रदान करने के लिए उत्तराखंड राज्य का निर्माण किया ताकि राज्य में रह रहे निवासियों को एक बेहतर जीवन और सुविधाएं दी जा सकें।महाविद्यालय की करियर काउन्सलिंग सेल की नोडल अधिकारी सुश्री वंदना ने छात्रों को महाविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रम जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग के बारे में जानकारी दी एवं सभी छात्र छात्राओं को इस पहल से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अरविंद सिंह राणा द्वारा भी सभी को राज्य स्थापना दिवस की बधाई गई।आज के कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

बी एस सी की छात्राओं द्वारा लोक गायन की सुंदर प्रस्तुति दी गई।साथ ही गीतांजलि एवं ग्रुप , अंकिता एवं ग्रुप एवं कुo सपना , बीए के छात्र योगेश द्वारा मनमोहक नृत्य भी प्रस्तुत किया गया।बीएससी के छात्र मनदीप एवं बीए के छात्र गौरव द्वारा राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर अपने विचार सभी के समक्ष अपने विचार प्रस्तुत किए गए।

इस अवसर पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता का परिणाम भी घोषित किया गया जिसमे;तृतीय स्थान बीएससी की छात्राएं कु o प्रियंका एवं कुoज्योति को प्राप्त हुआ। द्वितीय स्थान पर कु o शीतल एवं प्रथम स्थान बीए प्रथम सेम की छात्रा कुo कुसुम रहीं।इस अवसर पर समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।