राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी) में “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” आयोजन

आज दिनांक 08/03/2022 को राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी) में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ सुषमा चमोली की अध्यक्षता में “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” के उपलक्ष्य में एनo एसo एसo के पंचम शिविर का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए डॉ प्रताप सिंह बिष्ट , विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए महिलाओं के भारत तथा विश्व के आर्थिक,सामाजिक,राजनैतिक उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान के बारे में बताया।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ देवेंद्र सिंह रावत ने महिलाओं एवं समाज के विकास में संविधान की भूमिका को लेकर चर्चा की।

भूगोल विभाग के प्राध्यापक डॉ आशुतोष जंगवाण ने ‘भारतीय दर्शन’ की परंपरा को समकालीन परिपेक्ष में प्रस्तुत करते हुए महिलाओं की अहम भूमिका को रेखांकित किया।

इसी क्रम में राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष सुश्री वंदना ने उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में महिलाओं के योगदान पर प्रकाश डाला।

हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष श्री अरविंद सिंह राणा ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के इतिहास के बारे में बताते हुए, हिंदी साहित्य के क्षेत्र में, महादेवी वर्मा,मनु भंडारी, गौरा पंत आदि महिलाओं के महानतम योगदान के बारे में बताया।

कार्यक्रम अधिकारी सुश्री अनुपा फोनिया द्वारा छात्राओं को विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका के बारे में जानकारी देते हुए छात्र छात्राओं को हर क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेकर भारत की प्रगति में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया गया।

अंत में कार्यक्रम का समापन करते हुए प्राचार्य महोदया द्वारा कल्पना चावला,बसंती बिष्ट, इंदिरा नूई,किरण बेदी,मेरी कॉम आदि प्रभावशाली महिलाओं का उदाहरण देकर छात्र छात्राओं प्रेरित किया गया।

बीoएoप्रथम वर्ष की छात्रा कुo सिमरन ने इस उपलक्ष्य पर सुभद्रा कुमारी चौहान की सुप्रसिद्ध कृति झांसी की रानी का वाचन किया।बी ए प्रथम वर्ष के छात्र रवि पुंडीर एवं बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा कुo काजल एवं छात्र अतुल ने भी इस उपलक्ष्य पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम का मंच संचालन कु प्रीति द्वारा किया गया।इस अवसर पर महाविद्यालय में स्वच्छता अभियान भी चलाया गया।कार्यक्रम में समस्त महाविद्यालय उपस्थित रहा।