राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी में मनाया गया संविधान दिवस

आज दिनांक 26 नवंबर 2021; को राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी), टिहरी गढ़वाल मे प्राचार्य डॉ सुषमा चमोली जी की अध्यक्षता में ‘आजादी के अमृत महोत्सव‘ तथा ‘एनएसएस‘ के अंतर्गत ‘राजनीति विज्ञान विभाग‘ द्वारा ‘संविधान दिवस‘ के उपलक्ष में ‘परिचर्चा एवं निबंध प्रतियोगिता’ का आयोजन किया गया!

साथ ही इसी दिन ‘करियर काउंसलिंग समिति’ द्वारा विद्यार्थियों की काउंसलिंग भी की गई!सबसे पहले संविधान दिवस पर परिचर्चा की गई जिसकी शुरुआत मुख्य अतिथि श्री शिव दयाल बिष्ट एवं प्राचार्य डॉ सुषमा चमोली द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ की गई!

मंच संचालन करते हुए सबसे पहले जगदीश लाल (एम0 ए0 तृतीय सेमेस्टर, राजनीति विज्ञान) द्वारा संविधान का अर्थ और भारतीय संविधान का संक्षिप्त परिचय दिया गया और बॉबी सिंह (एम0 ए0 तृतीय सेमेस्टर,राजनीति विज्ञान) ने संविधान की आवश्यकता एवं महत्व को स्पष्ट किया! उसके बाद श्री शरण सिंह (असि0 प्रोफेसर, राजनीति विज्ञान विभाग) ने संविधान का ऐतिहासिक विकास समझाया और कार्यक्रम अधिकारी वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ0 पीएस बिष्ट (समाजशास्त्र) द्वारा संविधान निर्माताओं के योगदान और संविधान के आदर्शों को स्पष्ट किया गया।

तत्पश्चात विभिन्न प्रस्तुतियों के बीच राजनीति विज्ञान के b.a. प्रथम और तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं द्वारा एक नाटक के माध्यम से संविधान में वर्णित मूल अधिकारों को व्यक्त किया।

तत्पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री शिव दयाल बिष्ट द्वारा संविधान के सम्मुख वर्तमान चुनौतियों को स्पष्ट किया जिसके बाद सुश्री वंदना सिंह (विभागाध्यक्ष, राजनीति विज्ञान) द्वारा इस परिचर्चा कार्यक्रम के उद्देश्य एवं सार्थकता को स्पष्ट किया।

अंत में प्राचार्य महोदय द्वारा संविधान दिवस की असीम शुभकामनाओं के साथ धन्यवाद ज्ञापन किया गया । करियर काउंसलिंग कार्यक्रम के तहत डाॅ पीएस बिष्ट ने अपने अनुभव साझा कर बच्चों को प्रेरित किया तथा श्री मनीष पवार (असि0 प्रोफेसर, हिंदी एवं सदस्य,करियर काउंसलिंग समिति) ने बच्चों को जीवन में लक्ष्य का महत्व समझाते हुए एक लक्ष्य निश्चित करने के लिए प्रेरित किया तत्पश्चात डॉ आशुतोष जंगवाण (असि0 प्रोफेसर, भूगोल एवम सदस्य करियर काउंसलिंग समिति) द्वारा विभिन्न परीक्षाओं एवं उनकी रणनीतियों की चर्चा करते हुए ऑफिशियल वेबसाइट की जानकारी दी गई ।

तत्पश्चात सुश्री वंदना सिंह (समन्वयक करियर काउंसलिंग समिति) ने महाविद्यालय में बच्चों के कैरियर एडवांसमेंट के लिए विभिन्न संभावनाओं एवं अवसरों को स्पष्ट किया।

साथ ही करियर काउंसलिंग समिति द्वारा बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए महाविद्यालय के प्रध्यापको द्वारा निशुल्क कोचिंग क्लास का भी प्रस्ताव रखा गया। कार्यक्रम का समापन एनएसएस की रैली के साथ किया गया।

साथ ही इस अवसर पर 19 वर्ष के छात्र छात्राओं को अल्बेंडाजोल कृमि नामक दवाई भी वितरित की गई! कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हिंडोलाखाल की टीम द्वारा कोविड 19 के टीके के लिए एक टीकाकरण शिविर का आयोजन भी किया गया।

इस अवसर पर समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित था।