राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी में स्वच्छता दिवस के रूप में मनाई गयी गाँधी और शास्त्री जयंती

आज दिनांक 2 अक्टूबर को राजकीय महाविद्यालय नैखरी (चंद्रबदनी) टिहरी गढ़वाल में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती का कार्यक्रम आयोजित किया गया। निर्धारित समय अनुसार ध्वजारोहण किया गया और फिर गांधी जी और शास्त्री जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि महाविद्यालय परिवार द्वारा दी गई।कोविड-19 महामारी के कारण छात्र-छात्राओं ने अपने घर से ही महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि देते हुए अपने गांव में साफ सफाई करते हुए स्वच्छता का प्रचार-प्रसार किया। छात्र गगन राज ने गांधी जी का चित्र बनाकर रचनात्मकता का सुन्दर उदाहरण प्रस्तुत किया।महाविद्यालय परिवार ने रामधुन का लयबद्ध वाचन किया। उसके उपरांत डॉ0 पीएस बिष्ट ने गांधी जी के सामाजिक योगदान एवं स्वच्छता पर व्याख्यान देकर विचार व्यक्त किये। डॉ0 आशुतोष ने गांधी जी के सादा जीवन और उच्च विचार की अवधारणा पर अपने विचार प्रस्तुत किए। डॉ0 विनोद कुमार रावत ने गांधी दर्शन पर प्रकाश डाला, तथा डॉ0 देवेंद्र सिंह रावत ने सत्य अहिंसा और सदाचार की ओर ध्यान देने का सुझाव दिया। डॉ0 ऋचा गहलोत ने वैष्णव धुन का गायन किया।

श्री शाकिर शाह ने कहा कि गांधीजी के आदर्शों को अपने कार्यस्थल पर अपनाने का प्रयास करना चाहिए, श्री नरेश लाल ने गांधी जी द्वारा दक्षिण अफ्रीका में किए गए आंदोलन के बारे में बताया।डॉ0 अंकिता बोरा और सुश्री सौम्या कबटियाल ने इस अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दी। श्री सरन सिंह ने देश की आजादी के लिए गांधीजी के योगदान पर व्याख्यान दिया, श्री गौरव नेगी ने गांधी जी के मूल्यों को जीवन में अपनाने की बात कही।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रोफेसर पुष्पा उनियाल ने विचार व्यक्त किया कि हम महान व्यक्तियों के व्यक्तित्व के आदर्शों पर चिंतन करते हुए अपने जीवन में क्रियान्वित करने का प्रयत्न करें, उन्होंने आगे कहा कि यदि दुनिया को बदलना है तो स्वयं से पहल करना आवश्यक है।

कार्यक्रम के समापन से पूर्व सभी उपस्थित सदस्यों ने महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया और साथ ही स्वच्छता की शपथ लेते हुए यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक माह महाविद्यालय परिवार द्वारा श्रमदान किया जाएगा।इस अवसर पर कार्यक्रम में श्री पवन कुमार श्री उत्तम सिंह श्री विजय प्रकाश बागड़ी, श्री गणेश पंडित, श्री चंद्र सिंह बिष्ट श्री भुवनेश बेस्ट श्री अखिलेश सिंह वाल श्री मुकेश कुमार आदि उपस्थित थे।